loading...

Friday, July 28, 2017

टमाटर के अनोखे उपयोग।

टमाटर के अनोखे उपयोग। 
हर  घर में टमाटर का प्रयोग सब्जियों के स्वाद को बढ़ने के लिए किया जाता है। टमाटर लाल कलर की होती है ये तो सभी लोग जानते।  परन्तु टमाटर में कई तरह के पौष्टिक तत्व पायें जाते हैंं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। टमाटर हमारे शरीर के लिए कितना लाभकारी होता है, इसके बारे में आप ने अक्सर सुना ही होगा। टमाटर के इतने अधिक फायदे होने के बावजूद भी इसका सेवन हमारे लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। टमाटर का प्रयोग हम सब्जी बनाने से लेकर, सलाद में, सूप के तौर पर, चटनी के रूप में और यहां तक की ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में भी इसे इस्तेमाल करते है। 
भारत में टमाटर का सूप बड़े ही चाव से पिया जाता है। सर्दियों के मौसम में इसकी मांग बढ़ जाती है। यह एक ऐसा सूप है जिसे हर कोई असानी से बना सकता है। यह सूप सस्ती होने के साथ-साथ आपके सेहत को भी बेहतर बना सकती है। जिन लोगों की हड्डियां कमजोर है या जिन्हें ह्र्दय संबंधित रोग है उन्हें टमाटर का सूप पीना चाहिए। अगर आप नियमित रूप से टमाटर का सूप पीते हैं तो यह रक्त वाहिकाओं को दुरुस्त करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मधुमेह और कैंसर के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। यहां तक जिन लोगों को अपना वजन कम करना है उन्हें भी टमाटर का सूप लगातार पीते रहना चाहिए।
आइये हम जानते है टमाटर खाने के क्या-क्या लाभ या हानि होती है। 
टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।  साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। जिन लोगों को वजन कम करना है उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद है लेकिन टमाटर की सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि टमाटर को पकाने के बाद भी उसके पोषक तत्व बने रहते हैं
टमाटर का सेवन करने से हम कई तरह की बीमारियों से निदान पा सकते हैं। इसका सेवन हम कैंसर से बचाव के लिए, दिल से जुडी हुई कई तरह की समस्याओँ के लिए, खून को साफ़ करने के लिए, शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने के लिए, अपनी आँखों की रोशनी को ठीक रखने के लिए इसका सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। 
 ध्यान रखें तेज खांसी, दस्त और पथरी के रोगी को टमाटर नहीं खाना चाहिए। साथ शरीर में सूजन और मांसपेशियों में दर्द हो तो टमाटर का सेवन ना करें। टमाटर का अधिक सेवन करने से गैस जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।टमाटर में अधिक मात्रा में अम्लीय होने के कारण इसके अधिक इस्तेमाल से एसिडिटी का सामना करना पड़ सकता है और इससे सीने में जलन की शिकायत भी हो सकती है।

इसके अलावा भी इसके कई गुन है। 
सुबह-सुबह बिना पानी पिए पका टमाटर खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। 
बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद होता है। 
अगर पेट में कीड़े हो जाएं तो सुबह खाली पेट टमाटर में काली मिर्च मिलाकर खाने से फायदा होता है। 
अगर बच्चे को सूखा रोग हो जाए तो उसे प्रतिदिन एक गिलास टमाटर का जूस पिलाने से बीमारी में आराम मिलता है। 
टमाटर के नियमित सेवन से डायबिटीज में फायदा होता है।  इससे आंखों की रौशनी बढ़ती है, साथ ही कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याओं में भी ये असरदार है। 
गठिया के रोग में भी टमाटर बहुत फायदेमंद है।  प्रतिदिन टमाटर के जूस में अजवायन मिलाकर खाने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है। 
गर्भावस्था में टमाटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है; इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो गभर्वती के लिए काफी अच्छा होता है। 

कच्चे टमाटर / पका हुआ टमाटर का सेवन अधिक न करे। 
टमाटर का अधिक सेवन करने से हमें गैस और पेट दर्द का सामना भी करना पड़ सकता है, क्योंकि इसमे अधिक मात्रा में एसिड पाया जाता है। जिसके कारण यह एसिडिटी की वजह बन जाता है।
टमाटर में कैरोटीनॉयड होता है, जो इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है। जब हम कच्चे टमाटर का अधिक सेवन करते हैं, तो इससे हमारे इम्यून सिस्टम पर बहुत ही गहरा असर पड़ता है।
टमाटर में लाइकोपिन होने के कारण यह शरीर में एलर्जी पैदा कर सकता है।
जब आप टमाटर का अधिक सेवन करते हो तो आप के शरीर से दुर्गन्ध आने लगती है, क्योंकि टमाटर में टरपिंस नामक तत्व पाया जाता है। यह तत्व पाचन क्रिया के दौरान भी नहीं टूटता इसके कारण यह पसीने की दुर्गन्ध की वजह बन जाता है ।
टमाटर के बीज का सेवन करने से हमें बहुत ही नुकसान होता है, इसलिए आप जब भी टमाटर के सलाद का सेवन कर रहे होते है, तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कही आप टमाटर के बीज का सेवन तो नहीं कर रहे। टमाटर के बीज आसानी से नहीं पच पाते, जिसके कारण हमें पथरी का सामना भी करना पड़ सकता है।

No comments:

Post a Comment

disable copy past.