loading...

Monday, July 24, 2017

केले से होने वाले लाभ

केले से होने वाले लाभ 
केला पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसलिए जरुरी है की आप केले का सेवन प्रतिदिन करे। अगर आप केले नहीं खाते तो खाना शुरू कर दें।  क्योंकि केले में कैरोटिनॉइड यौगिक पाया जाता है, जो लीवर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। 
हर दिन एक केला खाने से अंधेपन का खतरा दूर होता है।  इसका कारण है  केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। कैरोटिनॉइड के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ भी खतरनाक रोगों जैसे कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करते हैं।  वास्तव में केला प्रोविटामिन ए कैरोटिनॉइड से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए महत्वपूर्ण विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए संभावित खाद्य स्रोत प्रदान करता है। 
केला हमारे शरीर का वजन घटने और  वजन बढ़ने दोने में मदद करता है, लेकिन ये आप के शरीर का वजन बढ़ाएगा या घटाएगा, ये खाने पर निर्भर करता है, कि आप केला खाते\ कैसे है।  आइये हम जानते है ,की केले को किस प्रकार खाया जाए। 
अगर आप सुबह-सुबह गुनगुने पानी में केले को मिस कर खाते है तो ये आप के शरीर के वजन को घटता है। यदि आप सुबह-सुबह के का जूस पिते है, तो उसमे बादाम और काजू डालकर पिए इसके पिने से भी आप के शरीर का वजन कम होगा। ( ध्यान रखे जुनगुने पानी में केले को मिस कर कम से कम 15-20 मिनट के बाद ही सेवन करे )
अगर आप को वजन बढ़ाना हो तो, आप दूध के साथ केले का सेवन करे। या फिर आप खाना खाने के पश्चात एक या दो केले का सेवन कर सकते है। इससे आप के शरीर का वजन बढ़ेगा। 
इसके अलावा भी केले खाने के बहुत सरे फायदे है आइये जानते है इसके फायदे के बारे में :-   
आप ने ऊपर पढ़ा होगा की केले हमारे शरीर के वजन को  कंट्रोल करता हैं। जिससे हमारे शरीर मोटा या पतला नहीं होगा। क्युकि मोटापन हमारे शरीर की सुंदरता को खराब करता है। साथ ही वजन बढ़ने से कई बीमारियां भी शरीर को लग जाती है। लोग वजन घटाने के लिए कितने उपाय करते हैं।  तरह-तरह की डाइट अपनाते हैं लेकिन इन सबसे वजन कम नहीं होता, बल्कि शरीर को नुकसान होने लगता है। 
केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है, जिससे यह पचने में काफी ज्‍यादा समय लेता है और लंबे समय तक पेट भरे रहने का एहसास दिलाता रहता है।  इससे एनर्जी भी खूब मिलती है। जिससे हम कई घंटो तक बिना थके कम कर सकते है। 
ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड केले में पाया जाता है, जो सेरेटोंनिन हार्मोन पैदा करता है जिसकी वजह से तनाव दूर होता है। 
केले में खास प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जो आपके खाने से कैल्शियम को सोखना है। इसके कारन हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत करता है। 
केला खाने से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ता है।  एनीमिया (रक्ताल्पता) के रोगियों को केला बहुत ही लाभ पहुँचता है।
केला में पोटैशियम और विटामिन B6 भरपूर  मात्रा में पाया जाता है जोकि ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है जिससे ब्लड-प्रेशर ठीक रहता है। पोटैशियम दिमाग को चुस्त और अलर्ट रखता है। और आप के शरीर के नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है, इसके आपकी याददाश्त अच्छी होती है।
जिस भी व्यक्ति को कव्ज, पाईल्स, फिस्टुला इत्यादि जैसे प्रॉब्लम हो तो वो लोग केले का सेवन प्रतिदीन अवश्य करे क्यूकि केला इस सारी विमारियों को कंट्रोल करता है। 


केले के सेप्लीमेंट  खरीदने के लिए यहाँ क्लिक  करे।

2 comments:

disable copy past.