loading...

Thursday, July 27, 2017

गन्ने के रस के बेमिशाल फायदे।

गन्ने के रस के बेमिशाल फायदे। 
 गन्ने का रस 100 प्रतिशत नैचुरल ड्रिंक है जिसमें कुछ भी एड करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसलिए अन्य जूस की तुलना में इसके फायदे भी ज्यादा होते हैं। हालांकि गन्ने के रस के साथ हाइजीनिक प्रॉब्लम भी जुड़ी होती हैं। इसलिए इसे पीते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, अन्यथा यह फायदे के बजाय ज्यादा नुकसान कर सकता है।
गन्ने का रस पिने के तरीके एवं फायदे :-
गन्ने का रस पिने से हमारे शरीर का कोलोस्ट्रॉल लेवल कम होता है।  और यह हमें हार्ट की बीमारियों से बचता है।  इसमें कैल्सियम की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे हड्डियों को मजबूत बनता है। 
गन्ने  के  रस में ग्लूकोच की मात्रा होती है जो हमारे शरीर के इनर्जी लेवल को बढ़ता है, तथा हमारे शरीर के कमजोरियों को दूर करके हमें चुष्त एवं फुर्तीला बनता है। 
इसमें एंटीऑक्ससिडेंट होती है जो हमें सर्दी जुकाम आदि जैसे रोगो से बचने में मदद करती है। 
गन्ने के रस में फॉस्फोरस की मात्रा होती है जो हमारे दाँतो को मजबूत बनता है तथा दांतो के मसूड़ों की तकलीफो से बचने में मदद करता है। तथा इसमें मैग्निसियम की भी मात्रा पाई जाती है, जो हमारे शरीर की दर्द से राहत दिलाता है।  
इसे पिटे समय रखे सावधानियाँ :-
अगर आप गन्ने का रस पीते समय चुटकी भर नमक मिलते है तो यह आप  गले की खराश को दूर करता है। 
अगर आप गन्ने का  मार्किट से लेकर पीते है, तो उसमे  बर्फ न डलवाइये क्युकि अगर बर्फ गंदे पानी से बना होगा तो यह आपके गले को ख़राब कर सकता है। 
गन्ने का रस हमेंशा ताजा ही पिए क्युकी देर तक रखे हुए गन्ने के रस में टॉक्सिन्स पैदा हो जाता है, जिससे इनडाइजेशन हो सकता है। 
गन्ने के रूस में शुगर की मात्रा जयादा होती है तथा ब्लड शुगर लेबल बढ़ता है इसलिए डाइबिटीज के मरीज को गन्ने का रूस नहीं पीना चाहिए। 

No comments:

Post a Comment

disable copy past.