loading...

Monday, July 24, 2017

रात्री में हमें कैसे सोना चाहिए -जाने सोने के सही तरीके को ।

सोने के सही तरीके 

हम सभी  जानते है कि सोना  स्वस्थ शरीर के लिए कितना आवश्यक है, लेकिन आज की दौड़  में हमारे पास खुद के लिए भी समय नहीं है। आज कल लोगो का दिन  काम से शुरू होती है और काम पर ही ख़त्म हो जाता है।अगर पुरुषो की बात करे  तो सुबह उठते ही वो घर के कामो  में व्यस्त हो जाते है और  रात को लेट सोने की वजह से सुबह देर से उठते है। इसके बाद जब उनकी नींद खुलती है तो उनके दिमाग में एक ही बात आती है  कि ऑफिस के लिए लेट न हो जाये और जल्दी-जल्दी तैयार होकर अपने काम पर निकल जाते है।  दिनभर ऑफिस के कामो  में निकल जाता है। फिर घर आकर भी रात को देर तक कामते है , टीवी देखते है  या तो लैपटॉप चलाते रहते है। 

सर्दी, खांसी, जुकाम जैसे रोगो को उखाड़ फेकता है यह घरेलु नुस्खा।अमरुद दे सकती है इतने फायदे जिसे जानकर आपके होश उर जाएंगे।


वही महिलाओं की दिन भी कुछ इसी तरह की होती है अंतर केवल इतना है कि अगर वो हाउसवाइफ है तो उनके दिन बच्चो और घर के कामो में निकल जाता है। इसी  कारण  से हमारी नींद का बैलेंस भी बिगड़  जाता है जो हमारी सेहत, सफलता और विकास पर को बिगाड़ देता है। 
ऐसे में अगर आप सोने के सही तरीकों को आजमाएंगे तो शायद आप भरपूर नींद का आनंद ले पाएंगे। आज हम आपको बताएँगे सही तरीको से नींद  कैसे ले। 
अच्छी और सेहतमंद नींद के लिए पीठ के बल का सोना अच्छा माना जाता है, क्योंकि इस अवस्था में आपका सर, हाथ-पैर और रीद की हड्डी अपनी प्राकृतिक स्थिति में रहते है। इसका एक फायदा यह भी है कि चहरे और स्किन पर होने वाली झुर्रियां भी नहीं होती है, क्योंकि हमारा फेस किसी भी प्रकार से दबाव में नहीं आता है।  
लेकिन  इस अवस्था में सोने से कुछ नुक्सान भी है जैसे खर्राटे आना। यदि ऐसे में अगर साँस कुछ समय के लिए रुक जाती है तो मधुमेह, उच्च रक्तचाप और तनाव होना इत्यादि जैसे बीमारियां की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसा नुस्खा जो बुढ़ापे को कभीआपके पास आने नहीं देगा - अस्सी 
साल तक जवान बने रहने के लिए एक बार जरूर पढ़े
करवट लेकर सोना भी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है खासकर उन् लोगों के लिए जिन्हें साँस लेने में परेशानियाँ होती है तथा  नींद में खर्राटे अधिक लेते  है। इस स्थिति में सोने से गर्दन और पीठ को भी आराम मिलता है।
लेकिन करवट लेकर सोने के दो तरीके होते है दायीं करवट सोना और बायीं करवट सोना। इन् दोनों स्थितियों में सोने से अलग-अलग फायदे मिलते है।
पेट के बल हमें कभी नहीं सोना चाहिये डॉक्टरो का कहना है की पेट के बल सोना आपके शरीर के लिए खतरनाक बन सकता है  सकता है। इस अवस्था में सोने से पेट, गर्दन, रीढ़ की हड्डी आदि को नुकसान पहुँचता है, क्योंकि ऐसे सोते समय हमारे शरीर के अंग अप्राकृतिक रूप से मुड़ते है और शरीर सुन्न भी रह जाता है। जो स्वास्थ के लिए ठीक नहीं है। 

और भी जाने :-





No comments:

Post a Comment

disable copy past.