loading...

Friday, July 28, 2017

हरी मिर्च के अनोखे गुण।

हरी मिर्च के अनोखे गुण। 
ज्यादातर घरो में भोजन को तीखा बनाने के लिए हरी मिर्च का प्रयोग किया जाता है, परन्तु कई घरो में लाल मिर्च का भी प्रयोग किया जाता है। हरी मिर्च स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी गुणों का खजाना है। यह आपके स्वास्थ्य को कई तरह से बेहतर बनाए रखने में मदद करती है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं, तो इस पोस्ट को अवश्य पढ़े।
हरी मिर्च का प्रयोग हमलोग कई तरह से करते है। जैसे :-शलादो के साथ, चटनी बनाकर, सब्जी में डालकर इत्यादि। छोटी सी हरी मिर्च स्वास्थ्य के लिए कितने पोषक तत्वों को पूरा करता है, शायद हममें से सभी यह नहीं जानते होंगे।
आइये हम जानते है इसके गुणों के बारे में :-
हरी मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनके अलावा, सोडियम, पोटेशियम और डाइटरी फाइबर भी इसमें मौजूद होते हैं। यहाँ तक कि हरी मिर्च में आयरन भी मौजूद होता है। यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है।  यानी यदि आप हरी मिर्च को अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए खा रहें हैं, तो आप अनजाने  में ही अपनी सेहत को बहुत से फायदे पहुंचा रहें हैं।  
लेकिन हाल में हुए कई शोध इस बात का दावा करते हैं कि हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।
हरी मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है।  विटामिन सी दूसरे विटामिन्स को शरीर में भली प्रकार अवशोषित होने में मदद करता है।
हरी मिर्च का सेवन पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है और यह हाजमे को दुरुस्त रखती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब हम हरी मिर्च खाते हैं, तो मुंह में लार (स्लाइवा) का निर्माण ज्यादा होता है और यही लार खाने को पचाने में मदद करती है।
हरी मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसलिए यह शरीर की रोगों से लड़में में मदद करती है।
हरी मिर्च कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है।
हरी मिर्च को खाने के बाद शरीर में एक हार्मोन एंडोर्फिन का निर्माण होता है, और यह हार्मोन ‘फ़ील गुड़ हॉर्मोन’ के नाम से भी जाना जाता है। यानी यह हमारे मूड को भी अच्छा कर देती है।
शरीर को संक्रमण से बचाती है यहाँ तक कि इसके एंटीऑक्सीडेंट होने से यह कैंसर जैसी बिमारी को होने से भी रोकती है
शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकती है
चयापचय को बढ़ाती है और कैलोरी को जलाने में शरीर की मदद करती है।
हरी मिर्च, हड्डियों और दांतों के लिए भी फायदेमंद है और यह हमारे शरीर के टूटे फूटे उत्तकों की भी मरम्मत करने का भी कार्य करती है।
हरी मिर्च में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा और ख़ूबसूरती से जुड़ी समस्याओं में भी फायदेमंद है। यह बढ़ती उम्र के प्रभावों को रोकने, रंग निखारने और झुर्रियों को कम करने में भी फायदेमंद है।
इसके अलावा भी इसके कई गुण है।
रक्तचाप को नियंत्रित करने में हरी मिर्च काफी फयदेमंद होती है। मधुमेह होने की स्थिति में भी हरी मिर्च में रक्तचाप का स्तर नियंत्रित रखने के गुण होते हैं।
हरी मिर्च का सेवन पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है और यह हाजमे को दुरुस्त रखती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब हम हरी मिर्च खाते हैं, तो मुंह में लार (स्लाइवा) का निर्माण ज्यादा होता है और यही लार खाने को पचाने में मदद करती है।
हरी मिर्च ,पूछ समेत एक गलास पानी में  रात को भिगो  कर रखे और सुबहे ख़ाली पेट मिर्च  को निकाल कर पानी पीये इस विधि का एक हफ्ते  तक प्रयोग  करे ऐसा करने से सुगर  कन्ट्रोल में आ जाती है अगर फरक नहीं लगता तो 4 हप्ते तक इस पानी का सेवन करे।
विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है।
हरी मिर्च मै बहत सारे विटामिन पाए जाते है जो स्किन के लिए फायदेमंद होते है अगर आप तीखा खाते है तो आपकी तवचा मै निखार आ जाता है लेकिन इतना तीखा भी नहीं खाना चहिये के आप को नुकसान हो |
हरी मिर्च खाना जल्दी पचा देती है। साथ ही, शरीर के पाचन तंत्र में भी सुधार कर देती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसीलिए यह कब्ज दूर करती है।
शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकती है।
हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करता है। 

No comments:

Post a Comment

disable copy past.