loading...

Thursday, September 14, 2017

दाँत संबंधित समस्याओं को दूर करता है यह घरेलू नुस्खा।

अन्य देशो के मुकाबले भारतीय लोग लौंग का प्रयोग ज्यादा मात्रा में करते है। अगर टूथपेस्ट की बात की जाए तो 98 % टूथपेस्ट में लौंग की मात्रा को शामिल किया जाता है। क्युकि लौंग हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। लौंग को हम किसी भी प्रकार से प्रयोग में ला सकते है 
जैसे:-
भोजन बनाते समय भोजन में लौंग का प्रयोग करके हम भोजन का स्वाद बढ़ा सकते है। चाय में भी डालकर आप चाय का स्वाद बढ़ा सकते है। बहुत सरे ऐसे तरीके है, लौंग को प्रयोग में लाने की।
आइये हम जानते है लौंग खाने के क्या-क्या फायदे होते है।


लौंग में यूजेनॉल होता है जो हमारे दांतो के लिए काफी फायदेमंद है। यह हमारे दांतो को मजबूत बनाने में मदद करता करता है, तथा ये हमारे दांतों में होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करता है।लॉन्ग के प्रयोग से हमारे दांतों में चमक भी आती है  इसलिए 98 % टूथपेस्ट में लॉन्ग का प्रयोग किया जाता है।
 लौंग की तासीर गर्म होने के कारण यह हमे सर्दी-जुकाम से भी राहत दिलाता है। अगर आपको सर्दी-जुकाम हो जाए तो आप चाय में लौंग का प्रयोग करके चाय बनाकर पीए। हालांकि लौंग हर मौसम में हर उम्र के व्यक्तियों के लिए लाभदायक है पर सर्दी के मौसम में इसकी खास उपयोगिता है।

अगर आपके बाल जल्दी-जल्दी उलझ जाते हैं तो लौंग से बना हुआ कंडीशनर का प्रयोग करे ये आपके बालो को सॉफ्ट और मुलायम रखने में मदद करेगा।
अगर आप लौंग के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर उपयोग करें ताकि इसकी गर्म तासीर से सेहत को नुकसान न हो। क्युकि लौंग के तेल की तासीर काफी गर्म होती है इसी कारण इसे बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए। जब आप अपनी त्वचा पर इसे लगाएं तो बिना किसी चीज़ के साथ मिलाए न लगाएं।

अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे मुंहासों, ब्लैकहेड्स,और व्हाइट हेड्स से परशान हैं तो आप लॉन्ग का प्रयोग फेसपैक में मिलाकर करें। ध्यान रखे बिना किसी भी चीज़ में मिलाए लॉन्ग का प्रयोग न करे क्योंकि यह काफी गर्म होता है और ये हमे नुकसान भी पंहुचा सकता है।
लौंग के तेल में मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन A, और विटामिन C अत्यधिक मात्रा मेंपाया जाता है। तथा इसमें अन्य तेलो के मुकाबले सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो हमरे त्वचा को स्वस्थ और शरीर् को तंदुरुस्त बनाए रखता है।

लौंग का प्रयोग रेगुलर करने से बहुत सरे समस्याओं से छुटकारा मिलता है जैसे :- उलटी आने की समस्या, जी घबराना और मॉर्निंग सिकनेस इत्यादि।
लौंग का प्रयोग करने से हमें दिमागी चिंताओं को दूर करने में भी मदद मिलती  है।
 लॉन्ग का प्रयोग जयादा मात्रा में न करे। ज्यादा मात्रा में लॉन्ग का प्रयोग करने से नुक्सान भी पहुँच सकता है। लॉन्ग का प्रयोग उतना ही करे जितने की हमे जरुरत हो। 
                    आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी कॉमेंट में अपना राय जरूर दे। ताकि हम आपके लिए और भी बेहतरीन पोस्ट बना सके। 



No comments:

Post a Comment

disable copy past.