loading...

Tuesday, July 25, 2017

बादाम खाने से होने वाले लाभ

 बादाम एक बहुत ही स्वास्थ वर्धक फ्रूट माना जाता है, इसलिए पूरी दुनिया मे इसका भरपूर उपयोग किया जाता है|  ये कई किस्मों में पाया जाता है जैसे मीठा बादाम जिसे हम खाने में उपयोग करते हैं और बिटर बादाम जिसेसे हम तेल बनाते है।   हम आज आपको बादाम खाने से होने वाले फायदे को बतलाऊंगा। साथ ही आप जानेंगे की कितने बादाम खाना सही है और ज़यादा खाने से होने वाले नुकसान या साइड इफेक्ट्स क्या हैं| लेकिन उससे पहले ये जान लें की आख़िर बादाम में ऐसा क्या है, जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करता है।बादाम के फायदे उसमे छुपे हुए पोषक तत्वों के कारण होते हैं| इनमें डाइटरी फाइबर, प्रोटीन और ढेर  सारे विटमिन्स जैसे विटामिन B1, B2, B5, B6 तथा E पाए जाते हैं| इतना ही नहीं इसमें मिनरल्स भी पाए जाते है, जैसे:- iron, potassium, magnesium, copper, zinc, manganese, calcium इत्यादि।बादाम में सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है और एनर्जी भरपूर होती है| इन्ही पोषक तत्वों के कारण  बादाम को सेहत के लिए एक बहुत ही लाभदायक ड्राइ फ्रूट माना जाता है| हम लोग जानते है की बादाम का सेवन हमारे हेल्थ के लिए अच्छा है।
 
बादाम खाने से होने वाले लाभ 
आइए हम जानते है की बादाम खाने से हमे क्या-क्या फायदे होते है। 
 बादाम खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है, और यह सुन्दरता बरकरार रखने में भी मदद करता है।
 रोज सुबह उठकर भीगे हुए बादाम खाना बहु ही अच्छा मना जाता है,क्योकि ये हमें कई सारी बीमारियों से बचाता है।
बादाम को सुबह दूध के साथ पीना चाहिए तथा भींगे हुए बादाम को छिलके छुड़ाकर नहीं खाना चाहिए, बल्कि इन्हें छिलकों के साथ खाना चाहिए। 
बादाम दिल की बीमारियों को दूर रखने में हमारी मदद करता है। खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए यह बहुत ही  फायदेमंद है, इसके सेवन से बच्चा स्वस्थ्य पैदा होता है। 
बादाम शरीर की उर्जा क्षमता को बढ़ाता है, और इसे ज्यादा सक्रिय रखता है।  जिससे हम कई घंटो तक बिना थके कोई भी कार्य कर सकते है। 
जिन लोगों को सर दर्द की शिकायत होती हो, वे कुछ दिनों तक रोज बादाम तेल की 3-4 बूंद अपने नाक में डालें, इससे उनके सिर दर्द में कमी आएगी। ऐसा करने से उनकी मानसिक दुर्बलता भी दूर होती है। 
बादाम के तेल बालों के लिए तो अच्छा होता हीं है। साथ हीं बादाम तेल से बालों की मालिश मस्तिष्क के लिए भी फायदे मंद सावित होती है, तथा गुनगुना या गर्म करके बादाम का तेल 3-4 बूंद कान में डालने से कानों से सम्बन्धित समस्या दूर होती है। 
बादाम कॉलेस्ट्रोल और ब्लड सूगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है, क्योकि बादाम में प्रोटीन और आयरन पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। खास तौर पर हाई ब्लडप्रेशर में काफी फायदेमंद होता है। 
बादाम खाने से कब्ज और गैस की समस्या से भी  छुटकारा मिलता है। 


बादाम का तेल खरीदने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे http://amzn.to/2vZsamD

बादाम का टैब्लेट्स खरीदने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे http://amzn.to/2uxn8Ot

बादाम का सप्लिमेंट खरीदने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे http://amzn.to/2wDntgb


No comments:

Post a Comment

disable copy past.