loading...

Thursday, July 27, 2017

हरी सब्जी के फायदे।

हरी सब्जी के फायदे। 
हरी सब्जी में कई ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को बिना नुकसान पहुँचाए उसे स्वस्थ बनाए रखते हैं। हर प्रकार के रोगों को दूर करने में भी हरी सब्जी का महत्वपूर्ण सहयोग होता है। ज्यादा तर हरी सब्जियों खाने के लिए डॉक्टर भी सलाह देते रहते है। कई लोगों को लगता है कि हरी सब्जी से ज्यादा पौष्टिक, मीट  में होती है लेकिन ऐसा नहीं है। इसमें जो गुण होते हैं वो शरीर में वसा व कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते नहीं है और न ही इन्हें पचाने में शरीर को काफी मुश्किल उठानी पड़ती है।
अगर आप हरी सब्जियों का सेवन कच्चे या फिर जूस के रूप में करते है, तो यह पके हुए सब्जियों के मुकाबले ज्यादा प्रभाशाली होता है।
 आइए हम जानते हैं हरी सब्जियों के सेवन के फायदे के बारे में :-
हरी सब्जियाँ शरीर में रक्त की कमी होने पर पालक जैसी हरी सब्जी बहुत फायदा करती है। इससे शरीर में आयरन बढ़ता है, और भरपूर मात्रा में रक्त बनता है। साथ ही सब्जियों में मैग्नीशियम होता है जिससे रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है। हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी भरपूर होती है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। साथ ही इनमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं।
एक उम्र से पहले ही मोतियाबिंद की समस्या कई लोगों में हो जाती है लेकिन अगर आप नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन करते आ रहे हैं तो इस बीमारी से दो-चार में उम्र निकल जाएगी। हरी सब्जियों में विटामिन सी होता है जिससे आंखों में मोतियाबिंद की समस्या नहीं होती है। स्प्राउट भी इस मामले में काफी फायदेमंद होता है।
हरी सब्जियों में बहुत सारे गुण होते हैं जो शरीर को काफी मजबूत बना देते हैं। इसमें विटामिन सी भी होता है जो शरीर को कैंसर जैसी घातक बीमारी होने से भी लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।
सब्जियों के सेवन से शरीर में चर्बी नहीं बढ़ती है और शरीर, स्वस्थ भी रहता है।
जिन महिलाओं ने बीन्स का सेवन किया, वो मांस खाने वाली महिलाओं से कहीं ज्यादा स्वस्थ होती है, और उनमें रोगों व कैंसर होने का खतरा भी 33 प्रतिशत कम होता है।
हरी सब्जियों के सेवन करने से शरीर में विटामिन ए, कैल्शियम व आयरन की मात्रा काफी अच्छी हो जाती है। इससे शरीर में फैट नहीं बढ़ता है और ब्लड़ लिपिड लेवल भी मेंटेंन रहता है। कोरिया, जापान और हवाई में इसे स्नैक के तौर पर खाया जाता है।
जिन लोगों को हाई ब्लडप्रेशर की समस्या रहती है, वो हरी सब्जियों का सेवन नियमित रूप से करें। इससे उन्हें काफी आराम मिलेगा।
हरी सब्जिया में बिटामिन A पाई जाती है, जो हमें आँखो की रोशनी को कम नहीं होने देता है।
और यह मोतियाबिन जैसे बीमारियों को भी दूर करने में मदद करता है।


No comments:

Post a Comment

disable copy past.