loading...

Tuesday, November 21, 2017

The perfect home remedy for making teeth bright.--दांत को चमकीला बनाने का अचूक घरेलु उपाए।






आज हम इस पोस्ट में दांत को कैसे चमकीला बनाया जाए, के बारे में बलाउँगा। दांत चमकाने के लिए वैसे तो आपको बाजार में कई तरह के प्रॉडक्ट्स मिल जाएंगे। लेकिन इनसे दांतों को फायदा मिलने के बजाय नुकसान पहुंचने के चांस ज्यादा रहते हैं। जिस तरह से प्राकृतिक उत्पाद आपके दांतों को साफ और मजबूत बना सकते हैं उस तरह कोई और प्रोडक्ट नहीं कर सकते हैं। हमारे दांत कई तरह से खराब हो जाते है जैसे:- दांत पीला हो जाना, दांतो में कीड़ा लग जाना, दांत नाजुक हो जाना आदि। 

loading...


किसी को अपने ओर आकर्षित करने के लिए हमारे दांत मोतियों जैसे चमकती और मुस्कान की जरूरत पड़ती है। लेकिन मौजूदा समय में अधिकतर लोग पीले दांतों की समस्या से घिरे हुए हैं। दांतों में पीलापन आने के कई कारण हो सकते हैं। कई लोग रोजाना दातुन नहीं करते हैं, और कई लोग तो दूषित खाने का सेवन करते है, तो कई लोग गुटखा खाकर अपने दांतो को खराब कर लेते है। इन सभी चीजों का गलत इस्तेमाल करने से हमारे दांतो में पीलापन आ जाता है। इसके अलावा पानी में मौजूद कैमिकल्स से भी हमारे दांतो में पीलापन आने लगता है। इसके अलावा भी कई सरे ऐसे कारण है जिससे हमारे दांत खराब होने लगते है और धीरे-धीरे कमजोर होते जाते है। 

तो आइए हम जानते है की हम अपने दांतो को किस प्रकार से पीलापन दूर करे या हम अपने दांतो तो किस प्रकार चमकीला बनाए। 
  


दांतों को साफ और मोतियों जैसा सफेद बनाने के लिए नमक का इस्तेमाल हमारी संस्कृति में बहुत पहले से चली आ रहा है। नमक में भारी मात्रा में सोडियम और क्लोराइड होता है, जो दांतों का पीलापन कम करने में मदद करता है। दांत साफ करते वक्त आप ब्रश में पेस्ट के साथ थोड़ा सा नमक डालकर इसका प्रयोग करे। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपके दांत साफ होते चले जाएंगे।  लेकिन ध्यान रहे नमक के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है।
दूध तथा दूध से बने उत्पाद जैसे दही,छाछ आदि हमारे दांतों से बहुत जल्द पीलापन दूर कर देता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में भारी मात्रा में कैल्शियम होता है, जो दांतों के लिए बहुत जरूरी है। जिन लोगों को पीले दांतों की शिकायत होती है, उन्हें चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। चाय और कॉफी हमारे दांतो को काफी नुक्सान पहुँचता है। 





निम्बू का इस्तेमाल भी आप दांतो को साफ करने के लिए कर सकते है।  निम्बू हमारे दांतो के बैक्टीरिया को मरने में मदद करता है तथा यह हमारे दांतो को मजबूत बनता है। खाना खाने के बाद नींबू से दांत साफ करने से भी लाभ मिलता है। यदि आप रोजाना रात में खाने के बाद एक नींबू का रस निकालकर उसमें सामान मात्रा में पानी मिलाकर खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करते है तो रोजाना ऐसा करने से दांतों का पीलापन और सांसों की दुर्गंध दूर हो जाती है। अगर आप ऐसा रोज नहीं कर सकते हैं तो सप्ताह में एक बार जरूर करें।


loading...

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत ही कारगार उपाय  है। जिस तरह हम दांत साफ करते वक्त नमक का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी करना है। यानि कि दातुन करते वक्त अपने ब्रश में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें और अब धीरे-धीरे अपने दांत साफ करें। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके दांतों पर जमी पीली परत धीरे-धीरे साफ हो रही है। 


आशा करता हूँ की यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। कमेंट में अपना राय जरूर दे। और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। 






No comments:

Post a Comment

disable copy past.