loading...

Sunday, September 17, 2017

मोटापा को कैसे रोका जाए।

पिज़्जा का नाम सुनते ही कई लोगो के मुँह में पानी भी आ गया होगा परन्तु क्या आप जानते है की पिज़्जा हमारे शरीर को कितना नुक्सान पहुँचता है। आज के समय में बच्चे, नौजवान सभी पिज्जा के शौकीन होते हैं। पिज्जा खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही सेहत के लिए हानिकारक भी होता है। इसलिए अगली बार पिज्जा खाने से पहले इस पोस्ट को जरूर पढ़ लें।

यदि आप पिज्जा खाने के शौकीन है तो संभल जाइए। क्यूकि पिज्जा बनाने में जिन-जिन चीजों का प्रयोग किया जाता है वो सभी हमारे शरीर के लिए हानिकारक है।
पिज्ज़ा और चाकलेट मे रेनेट को डाला जाता है यह एक प्रकार का एन्ज़ाइम है जिसे हम जामन भी कहते है। अगर देखा जाए तो यह जामन नवजात बछड़े के चौथे हिस्से में जुगाली करने से बनता है। ऐसे ही कई सारे नवजात जानवरो से इस एंजाइम को तैयार किया जाता है।   





तो आइये हम जानते है की पिज़्जा खाने से हमे क्या-क्या नुक्सान होता है। 

पिज़्ज़ा में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा होती है। जिसके कारण दिल संबंधी बीमारियों होने की संभावना बढ़ जाती है। कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा शरीर में होने से हमारे शरीर की आर्ट्ररीज बंद हो सकती है, और हमारे हार्ट में होने वाले अटैक जिसे हमलोग हार्ट-अटैक कहते है की खतरा बढ़ जाती है।

बहुत सारे लोग तो ये भी कहते है की पिज़्ज़ा में तो हरी सब्जी का भी प्रयोग किया जाता है तो क्या हरी सब्जी हमे फायदा नहीं पहुँचती, जी पहुँचती है पर अगर आप तजी सब्जी को प्रयोग में लाते है तो, अगर आप बासी सब्जियों को प्रयोग में लाते है तो यह हमे फायदे के जगह नुक्सान पहुँचती है। और पिज़्ज़ा की बात करे तो इसमें बासी सब्जियों का प्रयोग ज्यादा मात्रा में किया जाता है। 

पिज़्ज़ा में प्रिजरवेटिव नाम का मेटेरियल डाला जाता है जो हमारे शरीर को काफी हद तक नुक्सान पहुँचता है। 
कुछ अन्य फास्ट फूड के नुक्सान :-

बर्गर से हमारे शरीर का वजन बढ़ता है साथ ही साथ दिल संबंधी बीमारी भी हो सकती है। यह डाइटरी कोलेस्ट्रोल को तेजी से बढ़ाता है और बर्गर से हाइ ब्लड प्रेशर होने की संभावना 80 % बढ़ जाती है। 

पेस्ट्री में अधिक मात्रा में शुगर, फेट और कैलोरी पाया जाता  है। जसके कारण या आपके शरीर का मोटापा बढ़ा सकती है।

हालांकि सैंडविच से शरीर को ज्यादा नुक्सान नहीं पहुँचता । परन्तु अगर आप हमेशा सैंडविच खाते है तो यह आपके शरीर का मोटापा बढ़ा देगी।

             आप लोगो को हमारी यह पोस्ट कैसी लगी कॉमेंट में जरूर बताए, ताकि हम आपलोगे के लिए और भी अच्छी पोस्ट बना सकू। अगर आप किसी और चीजों के बारे में जानना चाहते हो तो हमे कॉमेंट में जरूर बताए। 






No comments:

Post a Comment

disable copy past.